Mahatma Gandhi essay in hindi | महात्मा गाधी- सन्क्षिप्त जीवन परिचय

Table of Contents

महात्मा गाधी- सन्क्षिप्त जीवन परिचय ( MAHATMA GANDHI essay in hindi )

परिचय –

महात्मा गांधी भारतीय स्वतंत्रता के महत्वपूर्ण नायक थे । उनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 पोरबंदर गुजरात में हुआ। उनका पूरा नाम मोहन दास करमचंद गांधी था, उनके पिता का नाम करमचंद गाधी था तथा उनकी माता का नाम पूतलीबाई था। उनका विवाह कस्तूरबा गांधी से हुआ था।   उन्हें राष्ट्रपिता के रुप में सम्मानित किया गया। महात्मा गाधी नें अपने सत्य और अहिंसा के प्रयोग से भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को एक नये मार्ग पर ले जाने का कार्य  किया । गाधी जी का संघर्ष सत्य और अंहिसा के मुल्य पर आधारित है । उन्होंने भारत कि जनता को अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करने की प्रेरणा दी । सत्याग्रह और अहिसा के हथियार से उन्होने ब्रिटिश सम्राज्य के खिलाफ आवाज उठाई । उन्होनें अपने सादगी और आत्मनिर्भरता के भावना से सबको प्रेरित किया ।  महात्मा गाधी ने जीवन में सत्य और अहिंसा के मुल्यो को अपनाकर दिखाया । उनके विचारो से हमें आज भी प्रेरणा मिलती है ।

महात्मा गांधी का प्रारम्भिक जीवन – 

1883 में महात्मा गांधी का 13 वर्ष की आयु में कस्तूरबा गांधी से विवाह करा दिया गया । महात्मा गाधी के पिता की मृत्यु 1885 में हूई। महात्मा गाधी की चार सन्ताने हुई। उनके नाम हरिलाल गांधी, मणिलाल गांधी , रामदास गांधी , देवदास गांधी थे । 1887 में उन्होंने मैट्रिक कि परिक्षा अहमदाबाद में पूरी की। 

विदेश में शिक्षा –

महात्मा गांधी एक परिवारिक मित्र मावजी दवे के सलाह पर लंदन वकालत पढ़ने 1888 में गये । 

दक्षिण अफ्रीका में गांधी जी (1893 से 1914) – गांधी जी 24 वर्ष की आयु में दक्षिण अफ्रीका पहुचे । उन्होंने अपने जीवन के 21 वर्ष दक्षिण अफ्रीका में बिताए। महात्मा गांधी प्रिटोरिया स्थित कुछ भारतिया व्यापारियों के न्यायिक सहलाकार के रुप में गए थे। वहां उन्होंने नस्लिय भेदभाव का अनुभव किया । एकबार उन्हें ट्रेन के प्रथम श्रेणी से वैध टिकट होने के बावजुद बाहर फेक दिया गया । दक्षिण अफ्रीका में गांधी जी ने भारतीयों के समाजिक अधिकारों और राजनितिक अधिकारों के लिए सघर्ष किया और उन्हें सघर्ष के लिए प्रेरित किया । 

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम –

गांधी जी 9 जनवरी 1915 को भारत वापस लौटे । वह उदारवादी काग्रेस नेता गोपाल कृष्ण गोखले के विचारों से प्रेरित थे। प्रारम्भ में गांधी जी ने देश के विभिन्न भागो का दौरा किया और देश के राजनैतिक , आर्थिक और सामाजिक मुद्दो को समझने कि कोशिश की । 

चम्पारण और खेड़ा सत्याग्रह –

बिहार के चम्पारण में ब्रिटिश किसानो को खाद्य् फसलों के बजाय नील की खेती करने को मजबूर करते थे और फसल को सस्ते दर पर खरीदते थे। इसके लिए गांधी जी के नेतृत्व में चम्पारण सत्याग्रह 1917 में किया गया। सन् 1918 में गुजरात के खेड़ा जिले मे सुखे और प्लेंग के कारण किसानों के स्थिति खराब हो गई और वे राजस्व देने में असमर्थ हो गए । खेड़ा में गांधी जी के मार्गदर्शन पर सरदार बल्लभभाई पटेल ने अग्रेजों के साथ इस समस्या पर विमर्श किया इसके बाद अंग्रेजों ने राजस्व संग्रहण से मुक्ति दे दी । 

खिलाफत आंदोलन (1919 से 1921) –

सन् 1919 के मार्च महिने में बम्बई में एक खिलाफत समिति का गठन किया गया । खिलाफत आंदोलन एक विश्वव्यापि आन्दोलन था जिसमें खलिफा के गिरते प्रभुत्व का विरोध विश्व के मुसलमानों द्वारा किया जा रहा था। मोहम्मद अली और शौकत अली के साथ अनेको मुस्लिम नेताओं ने महात्मा गांधी से चर्चा करना सुरु किया सन् 1920 में महात्मा गांधी ने काग्रेस के कोलकाता अधिवेशन में भाग लिया । खिलाफत आंदोलन का मुख्य उद्देश्य तुर्कि में खलिफा पद की स्थापना को समर्थन देना था। 

असहयोग आंदोलन (1920)-

रोलेट एक्ट 1919 (वायसराय चेम्सफोर्ड के समय ) और जलियावाला बाँग हत्या कांड 13 अप्रैल 1919 में जनरल डायर द्वारा एकत्रित भीड़ पर गोलियाँ चलाना आदि कारणों के वजह से एक अगस्त 1920 को महात्मा गांधी द्वारा असहयोग आंदोलन सुरु किया गया । इस आंदोलन में भारतीय लोगों ने ब्रिटिश सरकार द्वारा दी गई उपाधियों को लौटाकर सिविल सेवाओं सेना पुलिस अदालत स्कूलों और विदेशी वस्तुओं का बहिस्कार किया । विदेशी कपड़ो की होली जलाई गई । 

चौरी चाैरा आंदोलन – ( 5 फरवरी 1922 )

नाराज आंदोलनकारियो ने 5 फरवरी 1922 को एक स्थानिय पुलिस स्टेशन पर हमला कर दिया क्योकि पुलिस ने उनके शांतिपूर्ण प्रदर्शन पर गोलिबारी की । इसके चलते महात्मा गांधी ने असहयोग आंदोलन वापस ले लिया । 

महात्मा गांधी की मृत्यु –

महात्मा गांधी कि मृत्यु 30 जनवरी 1948 को हुआ था। नाथुराम गोडसे ने 3 गोलियाँ मारकर उनकी हत्या कर दी थी। 

MAHATMA GANDHI essay in hindi faq – 

1 महात्मा गांधी का जन्म कब हुआ था ?

उत्तर – 2 अक्टूबर 1869

2 महात्मा गांधी का जन्म कहाँ हुआ था ?

उत्तर – पोरबंदर गुजरात     

3 महात्मा गांधी ने किस गोलमेज सम्मेलन में भाग लिया था ?

उत्तर – द्वितिय 7 सितम्बर 1931 

4 गांधीजी को राष्ट्रपिता किसने कहा था ?

उत्तर – सुभाष चंद्र बोस 

5 महात्मा गांधी को टाईम मैगजीन के पर्सन आँफ दी ईयर के लिए कब नामित किया गया था ? 

उत्तर- 1930

6 गांधीजी के राजनितिक गुरु कौन थे ?

उत्तर – गोपाल कृष्ण गोखले

7 गांधीजी का पहला सत्याग्रह कहाँ हुआँ था ?

उत्तर – चम्पारण बिहार

8 गांधी इरविन समक्षौता कब हुआ था ?

उत्तर – 5 मार्च 1931 

9 गांधीजी को महात्मा की उपाधि किसने दी थी ? 

उत्तर – रविन्द्रनाथ टैगोर

10 गांधीजी की समाधी स्थल को क्या कहते है ?

उत्तर- राजघाट

11 गांधीजी की आत्मकथा का नाम क्या है ?

उत्तर- सत्य के साथ मेरे प्रयोग

Leave a Comment